Wednesday 18 May 2016

Past Perfect :- पूर्ण भूत

Past Perfect :- पूर्ण भूत

नोट :- जो काम पहले हुआ है उसमे Past perfect का प्रयोग होगा और जो काम बाद में हुआ है उसमे Past indefinite का प्रयोग होगा.

एकलौता टेन्स है जो double है. मतलब भूत में भी भूत. इसमें दो कार्यों का होना या करना पाया जाता है. एक कार्य पहले हो जाता है और दूसरा कार्य बाद में होता है.

जैसे.डा. के आने के पहले मरीज मर चूका था.
8:20 past. 8:19 past का past. इसमे double clause का प्रयोग हुआ है.
Past perfect के प्रयोग की तीन स्थितियां है.
१. भूतकाल के दो कार्यों का वर्णन. (पहले, पूर्व / बाद, जब)
२. “पहले ही” या “अब तक” आने पर.
३. दो अलग अलग वाक्य लेकिन सम्बंधित घटनाएँ एक के बाद एक हों.

Type 1. :- इसमें भी दो प्रकार है……एक में “पहले या पूर्व” का वाक्य में प्रयोग होता है …..दूसरे में “बाद या जब” का प्रयोग होता है.

a. Before के प्रयोग में.

Rule:- I clause में Past Perfect(had+V3) + before +   II clause में Past Indefinite(V2)

 
डाक्टर के आने के पहले मरीज मर चुका था. – (इसमें मरीज पहले मारा और डा. बाद में आया).
II clause I clause.
The Patient had died before the doctor came. डाक्टर के आने के पहले मरीज मर चुका था.
The patient had not died before the doctor came. डाक्टर के आने के पहले मरीज नहीं मारा था.
Had patient died before the doctor came. क्या डाक्टर के आने के पहले मरीज मर चुका था
 

b. After / when का प्रयोग. राम के जाने के बाद मैंने पढ़ाया. (पहले राम गया फिर मैंने पढाया) I clause (8:15) II Clause (8:20)

Rule :-   II clause Past Indefinite(V2) + after/when + I clause Past Perfect (had+V3)


I taught after Ram had gone. राम के जाने के बाद मैंने पढ़ाया.
I did not teach after Ram had gone. राम के जाने के बाद मैंने नहीं पढ़ाया.
Did I teach after Ram had gone. क्या राम के जाने के बाद मैंने पढ़ाया.
Why did I teach after Ram had gone. राम के जाने के बाद मैंने क्यों पढ़ाया.

 

Type 2:- “पहले ही” का प्रयोग और “तक” का प्रयोग.

a. इसमें already/ before का प्रयोग करते हैं. “Already” का प्रयोग वर्ब के पहले किया जाता है और “before” का प्रयोग वाक्य के अंत में किया जाता है. (Before का प्रयोग अधिकतर किया जाता है.)
मैंने राम को पहले ही बुला लिया था. :- I had called Ram before / I had already called Ram.
b. तक :- till / by :- वाक्य के अंत में समय के साथ.
राम ४ बजे तक आ गया था. Ram had come till 4 ‘0’ clock.

 

Type 3 :

- राम सात बजे आया, मोहन चला गया था. :- Raam came at 7 ‘o’ clock, Mohan had gone.

No comments:

Post a Comment